Positive thoughts in hindi

POSITIVE THOUGHS IN HINDI
सोच सोच का अंतर है.... -

Positive thoughts in hindi के इस लेख में positive thoughts के प्रभाव का विश्लेषण किया गया है…

Positive thoughts एक मानसिक खुराक है और इसका दीर्घकाल तक असर पड़ता है..

आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में वर्णित सोलोमन द्वीप का प्रसंग कोई काल्पनिक नहीं है वरन हमें हमारे समाज में भी आस पास ऐसे हजारों प्रसंग मिल जायेंगे जो इस बात का प्रमाण है कि इस दुनिया में आदमी वही बनता है जो वो सोचता है.. जिसकी जैसी भावना है वो वैसा ही बन जाता है..

Negetive thoughts वाला शख़्स खुद दुःखी होता है और पास पड़ोस वालों को भी दुःखी करता है…

एक कहानी भी है positive thoughts in hindi के बारे में जिसमें एक राजा बेवजह एक कारीगर को फांसी की सजा का हुक्म सुनाते हैं.. राजा का मंत्री सोचता है कि राजा इतना दयालु है फिर इस मासूम को कैसे सजा दे दी.. कहानी आगे बढ़ती है और पता चलता है कि यह कारीगर काम नहीं चलने और मंदा होने की वजह से रोज़ राजा को गालियाँ देता है.. दोस्तों! यही हमारे जीवन है.. हम हजारों गाँठे रखते हैं.. कोई मित्र और कोई दुश्मन नहीं.. हमारी सोच ही यह तय करती है कि कोई हमारे बारे में क्या सोचता है.. हम positive thoughts रखेंगे तो कोई भी हमारे प्रति nagetive नहीं हो सकता..

चार दोस्त सफ़र कर रहे थे… मार्ग में समय व्यतीत कैसे हो, इसलिए चारों दोस्तों ने कोई कार्य करने की ठानी… एक मित्र गया और मिट्टी लेकर आया.. दूसरे मित्र ने उस मिट्टी से सुंदर सी मूर्ति बना दी.. तीसरे मित्र ने उस मूर्ति में ऐसे रंग भरे की ऐसा लगने लगा की मूर्ति बोल पड़ेगी… चौथा व्यक्ति तंत्र मंत्र की जानकारी रखता था.. उसने उस मूर्ति में चेतना भर दी.. प्राण डाल दिये उस मूर्ति में…. अब थोड़ी देर बाद चारों लड़ने लगे की ज्यादा योगदान किसका है…. मिट्टी नहीं होती तो मूर्ति नहीं बनती.. पर कोरी मिट्टी बेचारी क्या करती? चित्रकार नहीं होता तो मूर्ति बेजान सी दिखती.. उसके रंग से ही मूर्ति मूर्ति सी दिखी… चेतना के बिना मूर्ति क्या करती.. बिना प्राण के किसी के होने और ना होने में क्या मतलब…. अब आप ही बतावो की किसका योगदान सर्वाधिक है…जो चेतना भरे या पॉजिटिव thoughts भरे वही मित्र है…

गाँवों में कहा जाता है कि रोते रोते जाने वाले किसी के मरने की खबर ही लाते हैं…

Positive quotes और positive thoughts in hindi हमारे जीवन को नयी दिशा देते हैं.. दर्शन भी यही कहता है कि हम वही बनते हैं जो हम सोचते हैं.. हर समय वेव चलती रहती है..अगर हम पॉजिटिव वेव के अनुकूल चलेंगे और  पॉजिटिव सोचेंगे तो हम पॉजिटिव हो जाएंगे और उसी के अनुरूप जीवन में सफलता मिलती रहेगी और अगर हम नकारात्मक बन गए और नकारात्मक विचारों को ग्रंथि बनाकर दिलो दिमाग में बैठा लिया तो हम हमेशा -हमेशा के लिए इस ग्रंथि के शिकार हो जाएंगे… इसलिए जीवन में हमेशा पॉजिटिव रहें और negative thinking और ➕ सोच रखें… इस लेख में सेवानिवृत्त additional commissionar com. Taxes raj. श्री S. k. Singhatiya जी ने मोनोग्राम उपलब्ध कराये हैं और पॉजिटिव thoughts के असर का बहुत ही गेहराइ से विश्लेषण किया है….

Thoughts about life Most Popular Blogs, Best Indian Blogs, Popular Blogs, News Expert Blogs, News Expert Blogs India, Top Bloggers, Top Indian Bloggers (bhaskar.com)

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on telegram

RECENT POSTS

Positive thoughts in hindi

POSITIVE THOUGHS IN HINDI
सोच सोच का अंतर है....
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on telegram

2 thoughts on “Positive thoughts in hindi”

  1. Pingback: signal app download and whatsapp new policy 2021

  2. Pingback: tamilyogi movies download in new year and enjoy with

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RECENT POSTS