Personality developement kaise kare

personality development kaise kare
दस नियम जो आपके जीवन की दिशा बदल दे.. -

Personality developement kaise kare जो आपके जीवन को नयी दिशा दे सकते हैं.जीवन को बिताना और जीना बहुत अलग अलग है.. आप इन 10 personality developement kaise kare तरीकों से आप सीख सकते हैं की life changing tips क्या है..

Goal setting अर्थात् सबसे पहले जीवन का लक्ष्य तय करो

personality development kaise kare ….Goal setting यानि आपको जाना किधर है.. जहाँ आपकी रुचि है और आपको लगता है की यह काम आप कर सकते हैं.. आप की साइंस में रुचि नहीं है तो एक ही पल में यह तय हो जाना चाहिए की dr. नहीं बनना है..मतलब जिस काम को करके आपको बहुत अच्छा लगता है और आपका मन यह कह की यह काम मुझे बहुत अच्छा लग रहा है.. एक दिन कोई यह कहे की यह काम करके आपको एक रु. की भी कमाई नहीं हो रही हो फिर भी आप उस काम को करना चाहो.. वो काम आपको बहुत आगे ले जा सकता है.. पर goal setting करते समय हवाबाजी नहीं होनी चाहिए.. कुछ लोग ताउम्र goal setting नहीं कर पाते हैं और भटकते रहते हैं… लक्ष्य एक रखें और उसके लिए अपनी जी जान लगा दें.. personality development kaise kare

Positive thoughts

Positive thoughts . .. personality development kaise kare जीवन में बहुत ज़रूरी है.. जीवन में हर काम में सफलता मिलने में देरी लग ही जाती है.. आशा, जिद, जुनून और लक्ष्य के प्रति हमेशा विश्वास बहुत ज़रूरी है.. मैं यह काम कर जाऊँगा और जब तक मंजिल ना मिले तब तक यह काम करता रहूँगा और विश्वास कभी भी डिगने नहीं दूँगा..

Hard work कठिन मेहनत..

Hard work यानि कठोर मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता.. इंदिरा गाँधी जी की पसन्द की पंक्ति थी की मेहनत तब तक करो जब तक लक्ष्य मिल ना जाए और लक्ष्य मिल जाने पर उसको बनाये रखने के लिए पहले से भी ज्यादा मेहनत करो.. सही दिशा में किया hard work कभी विफल नहीं होता..

Be orignal जैसे हो वैसे रहो.. दिखावा मत करोPersonality developement kaise kare

जीवन में जितना दिखावा हम करते हैं उतने ही परेशान रहते हैं.. Be orignal क्योंकि दिखावा करने पर हम अपना natural look समाप्त कर देते हैं और जो हम हैं नहीं वो दिखाने की कोशिश करते हैं और एक झूठ हजारों झूठ बोलाता है.. जैसे हो वैसे ही रहो.. कौवा हँस की नकल में अपना स्वभाव खो देता है.. दूसरों के लिए ख़ुद को change मत करो..

Learning पर ध्यान दो earning अपने आप हो जायेगी

आप किसी भी line में काम करना चाहते हैं उसके मास्टर बनो.. पहले काम को समझो, जानो फिर इतनी पकड़ बनावो की कुछ भी आपसे छुपा ज्ञान ना रह सके.. काम की lerning पकड़ ली तो earning तो इतनी होगी की आप सोच नहीं सकते.. काम प्यारा है सबको चाम नहीं..

दूसरों की बात सुनोPersonality developement kaise kare

हमेशा औरों की बात सुनो.. बोलो कम और सुनो ज्यादा.. बोलने से आपकी ऊर्जा खत्म होती है और आप जान भी नहीं पाते हैं की दूसरे लोग क्या सोचते और करते हैं.. दुनिया के forebs business person यही कहते हैं की सफलता चाहिए तो बस बोलो कम और सुनो ज्यादा.. मौन से बड़ा कोई गुण नहीं है..

Friend family and finance

लोग पैसा तो बहुत कमा लेते हैं पर family और friend से रिश्ता कमजोर हो जाता है.जीवन में हम बहुत बार पैसा कमाने के चक्कर में दोस्त और परिवार की value कम कर देते हैं.. Friend family And finance में तालमेल बहुत ज़रूरी है..

निष्काम कर्म Personality developement kaise kare

जीवन में सफलता, सत्ता, वैभव सब अस्थायी है.. हमारे बस में कर्म करना है.. कर्म कुशलता के साथ करना ज़रूरी है.. ख़ुद को निमित्त मानकर कर्म करो.. हमारे बस में सिर्फ कर्म करना है.. लाभ हानि और सफलता विफलता से परे होकर सोचो की मेरा काम सिर्फ कर्म करना है.. फल ईश्वर के हाथ में है.. मेरी मेहनत में कोई कमी नहीं है.परिणाम ईश्वर तुझे सौंपता हूँ..

Update

आप कुछ भी कर रहो हो पर आपके लिए update होना बहुत ज़रूरी है.. Share market का काम कर रहें हैं तो एक दिन का update नहीं होना आपको बहुत भारी पड़ सकता है.. Global economy के युग में पल पल update होना ज़रूरी है.. मंडी के व्यापारी हैं तो भावों की update जानकारी बहुत ज़रूरी है नहीं तो आप टिक नहीं पावोगे.. पहले groth के लिए update होना पड़ता था और आज टिकने के लिए update ज़रूरी है.. आप जिस line में काम कर रहे हैं उस line का update आपके लिए बहुत ज़रूरी है..

हँसमुख और अनुशासन

जीवन में गुस्ताखी, गुस्सा और उदास आदमी किसी को पसंद नहीं होता.. कोयल क्या देती है और कौवा क्या लेता है..खुशनुमा चेहरा सबको अच्छा लगता है.. मुस्काते रहो.. विनम्र रहो.. अनुशासन आपको बहुत आगे ले जाता है.. पहले ख़ुद पर शासन वही अनुशासन…

Personality development kaise kare के पालन से हमारे जीवन को नई दिशाएँ मिल सकती है.. आप इस rules of life in hindi की सूची में और नाम जोड़ सकते हैं..


मैनेजमेंट के गुरु हैं श्री राम

भिखारी,राजा और जिंदगी

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on telegram
Telegram
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on telegram

RECENT POSTS

Personality developement kaise kare

personality development kaise kare
दस नियम जो आपके जीवन की दिशा बदल दे..
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on telegram

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RECENT POSTS